Youtube से पैसे कैसे कमाये – Youtube से लाखों कमाने के अनेक तरीक़े -

Youtube से पैसे कैसे कमाये – Youtube से लाखों कमाने के अनेक तरीक़े

 Youtube से पैसे कैसे कमाये – Youtube से लाखों कमाने के अनेक तरीक़े 


दोस्तो आज के समय मे बहुत सारे लोग यूट्यूब से पैसे कमा रहे है और आप यह बात जानते ही होंगे और आप भी यह जानना चाहते हो कि यूट्यूब से लाखो पैसे कैसे कमाते है। 


तो दोस्तो आज के इस आर्टिकल में मैं आपको यही बताने वाला हु कि आप Youtube से पैसे कैसे कमा सकते हो, और साथ ही साथ बताने वाला हु Youtube से लाखों कमाने के अनेक तरीक़े।


दोस्तो आपलोग यह बात तो जानते ही होंगे कि यूट्यूब पे रोजाना लाखो वीडियो डलती है और यह सब वीडियोस हमारे जैसे लोग है डालते है। लेकिन दोस्तो क्या आप जानते हो कि यह सब लोग यूट्यूब पे वीडियोस डालके महीने का लाखो रुपये कमाते है। तो दोस्तो आज हम इसी के बारे में बताने वाले है कि आप भी यूट्यूब से लाखो पैसे कैसे कमा सकते हो इसीलिए इस आर्टिक्ल को पूरा ध्यान से पढिये और दोस्तो अंत तक आप यूट्यूब से लाखो पैसे कमाने के अनेक तरीको के बारे में भी जान जाएंगे।



दोस्तो ऑनलाइन कमाने के वैसे तो कई तरीके है, जिसके बारे में मैंने पिछले आर्टिकल में बताया था लेकिन दोस्तो आज के समय मे यूट्यूब सबसे अच्छा तरीका है और बहुत सरल है।



• घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के 5 तरीके – 2021



दोस्तो आज हर एक काम इंटरनेट के जरिये हो रहा है और दोस्तो पिछले कुछ सालों से इंटरनेट का यूज़ भी बहुत बढ़ गया है। आजकल हर एक काम ऑनलाइन आ चुका है, और आज लोग ऑनलाइन काम करके घर बैठे लाखो भी कमा रहे है। दोस्तो इंटरनेट की दुनियां यूट्यूब भी पैसे कमाने का जरिया बन चुका है और आज बहुत से लोग यूट्यूब पे वीडियोस डालते है। जिन्हें हम youtube video creator कहते है और youtubers भी कहा जाता है। औऱ दोस्तो आज लोग घर बैठे यूट्यूब पे वीडियोस दाल कर पैसे भी कमा रहे है।



तो दोस्तो सबसे पहले हमलोग जान लेते की Youtube क्या है,Youtube पे कैसे काम करते है और Youtube से पैसे कैसे कमाये जाते है।



Youtube क्या है-


दोस्तो गूगल के बाद यूट्यूब दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन प्लेटफार्म और साथ मे वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है। जहा पर हमे हमारे सभी सवालों के जवाब मिलते है, वीडियो के तौर पे। दोस्तो यूट्यूब एक फ्री प्लेटफार्म है जहाँ पर हर कोई वीडियोस को दाल सकता है।


दोस्तो यूट्यूब पे वीडियो डालने के लिए मतलब video upload करने के लिए आपको सबसे पहले youtube पे account बनाना बढेगा जिसे हम youtube channel कहते है।



Youtube चैनल कैसे बनाये-


दोस्तो अब हम जान लेते है कि यूट्यूब पे चैनल किस बनाया जाता है-


  • दोस्तो यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपको एक gmail id की जरूरत पड़ेगी, आपको अपने gmail id से sign in करके अपना चैनल create कर लेना है।

  • दोस्तो चैनल create करने के बाद आपको अपने चैनल का एक अच्छा और यूनिक नाम रखना है, आपने अपने चैनल के केटेगरी के हिसाब से रखोगे तो अच्छा रहेगा।
  • दोस्तो चैनल को नाम देने के बाद आपको उसी नाम के अनुसार एक अच्छा सा logo और channel art बनाना है।
  • दोस्तो इतना सब कुछ करने के बाद आपका चैनल तैयार हो जाएगा अब बस आपको रोजाना अपने केटेगरी के अनुसार अच्छे वीडियोस डालने है।




Youtube पे कैसे काम करते है-


दोस्तो जैसा की मैने आपको बताया कि यूट्यूब दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन प्लेटफार्म है गूगल के बाद। जहा पर रोजाना करोड़ो लोग कुछ न कुछ सर्च करते है और दोस्तो यूट्यूब पे आपको हर सवाल के जावाब मिल जाएंगे।



दोस्तो आपको भी अपनी वीडियो search में सबसे ऊपर लाना है तो आपको अपनी वीडियो का SEO करना पड़ेगा मतलब आपको अपनी वीडियो में सही से Tags, Tittle, और Description में अच्छे Keywords का इस्तेमाल करना पड़ेगा साथ मे आपको अपनी वीडियो में को अच्छी बनानी है जिससे लोग आपकी वीडियोस को पूरा देखे।



दोस्तो वीडियो को सर्च में कैसे लाते है, आपने सिख लिया लेकिन दोस्तो मैं आपको बता दु कई बार ऐसा होता है हमारी वीडियो सर्च में आ जाती है लेकिन व्यूज नही आते। तो दस्तो मैं आपको बता दु इसका मुख्य कारण है, आपका टॉपिक और thumbnail. 



दोस्तो आपकी वीडियो वीडियो पे व्यूज जभी आएंगे जब आप ऐसा टॉपिक डालोगे तो ट्रेंडिंग हो जिसे लोग सर्च करते हो और साथ मे आपको अपने thumbnail को अच्छा बनाना पड़ेगा जिसे लोग देखते है क्लिक कर दे।



दोस्तो इतना सब कुछ करने के बाद आपके वीडियोस पे व्यूज आने लगेंगे और आपके सब्सक्राइबर्स भी बढ़ने लगेंगे और आप अपने चैनल से पैसे भी कमाने लग जाओगे और  दोस्तो Youtube से लाखों कमाने के अनेक तरीक़े है मैं आपको बताता हूं।




Youtube से लाखों कमाने के अनेक तरीक़े-


दोस्तो यूट्यूब से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है जिसे आज मैं आप सभी को बताने वाला हु। दोस्तो आज जो मैं आपको तरीके बताऊंगा वह सारे बहुत है सरल है और आप इन तरीकों के मदद से Youtube से लाखों पैसे कमा सकते हो।



Google Adsense-

दोस्तो यूट्यूब से पैसे कमाने का सबसे सरल तरीका है google adsense दोस्तो आज के समय मे हर यूटुबेर गूगल एडसेंस से पैसे कमाते है।


दोस्तो गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले गूगल एडसेंस account create करना पड़ेगा। चलो मैं आपको स्टेप बी स्टेप बताता हूं-


  • दोस्तो सबस पहले आपको अपने यूट्यूब चैनल को chrome ब्राउज़र में ओपन करना होगा और आपको अपने चैनल के monetization वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

  • फिर दोस्तो आपको monetization on करने के कुछ criteria मिलेंगे जिसे आपको सबसे पहले पूरा करना पड़ेगा। जैसे अभी के समय 4000 घंटे का watchtime और 1000 subscribers चाहिए होते है, monetize on करने के लिए।

  • दोस्तो आपने अगर आपका criteria पूरा हो रखा है तो आपको अप्लाई का ऑप्शन आएगा और आपको अपल्ली करना पड़ेगा।
  • दोस्तो अप्लाई करने पे आपके समय Step 1 में Sign in करने को बोलेगा तो आपको sign in कर लेना है, फिर आपका स्टेप 1 पूरा हो जाएगा।
  • अब दोस्तो Step 2 में आपको एडसेंस अकॉउंट बनाना पड़ेगा जिसके लिए आपको Gmail id का इस्तेमाल करना होगा और आपको कुछ डिटेल्स को भरके Submmit करना पड़ेगा, फिर आपका Adsense account बन जायेगा।
  • दोस्तों एडसेंस एकाउंट बनने के बाद आपका चैनल मोनेटाइज हो जाएगा और आपके चैनल के वीडियोस पे विज्ञापन आने लगेंगे लेकिन उसके लिए आपको अपनी वीडियो को monetize करना पड़ेगा yt studio में जाके।
  • दोस्तो अब जैसे है आप वीडियो डालोगे तो आपको उसी हिसाब से कमाई होगी जितना आपका व्यूज आएगा।
  • दोस्तो आपकी जितनी भी कमाई हुई होगी वह सब आपको गूगल एडसेंस में 11 तारीख को दिखाई दे जाएगी और जिसे आप अपने बैंक एकाउंट में ले सकते हो अपने बैंक एकाउंट को ऐड करके।

Sponsorship-


दोस्तो जब आपके चैनल पे अच्छे व्यूज आने लगेंगे तो आपको बहुत सारी कंपनियों के मेल आने लगेंगे sponsorship के लिए। दोस्तो sponsorship में आपको अपनी वीडियो के माध्यम से उस कंपनी का छोटा सा प्रचार करना होता है जिसके बदले में आपको अच्छी रकम दी जाती है।

तो दोस्तो sponsorship भी एक बहुत अच्छा जरिया है पैसे कमाने का और आज बहुत से यूटूबर्स इस तरीके के मदद से बहुत पैसे कमाते है।


Affiliate marketing-


दोस्तो आज बहुत से यूटूबर्स Affiliate marketing की मदद से बहुत ज्यादा पैसे कमा रहे है। दोस्तो Affiliate marketing में आपको किसी भी कंपनी का सामान बेचना होता है, अपने चैनल के माध्यम से जिसके लिए आपको अच्छा खासा commission दिया जाता है। 


दोस्तो यह करने के लिए आपको किसी भी ऑनलाइन समान बेचने वाली कंपनी जैसे Amazon, messo, flipkart, Clickbank, आदि के product का लिंक अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में डालना होता है और जब आपके लिंक से कोई खरीदेगा तो आपको कमीशन मिल जाएगा।




तो दोस्तो आज हमने जाना कि आप यूट्यूब से पैसे कैसे काम सकते हो और साथ ही साथ आपको यूट्यूब से कमाने के अनेक तरीको के बारे में पता चला होगा। अगर दोस्तो आपको आज का यह आर्टिकल पसंद आया है तो अपने सभी दोस्तों के शेयर कीजिये जिससे आपके दोस्तों को भी कुछ नया जानने को मिले, धन्यवाद।

0 thoughts on “Youtube से पैसे कैसे कमाये – Youtube से लाखों कमाने के अनेक तरीक़े”

  1. बहुत बहुत धन्यवाद भाई जो आप अपने कीमती समय निकाल कर हमारे लिए वीडियो बनाते हो और हम लोग को जानकारी दे ते हो ।
    बहुत बहुत धन्यवाद भाई…
    मेरा गेम आई डी है 2939217265

    Reply

Leave a Comment